Fitness Tips

१ Healthy Event Manager कैसे बने रहे ?

इस लगातार विकसित हो रही तेज़-तर्रार दुनिया में, हम अपने कार्य-जीवन में अत्यधिक तल्लीन हैं, जैसे की एक Event Manager या फिर एक Healthy Event Manager। दौड़ महत्वाकांक्षी लक्ष्यों को प्राप्त करने की है। इस दौड़ में हम अपने निजी जीवन और स्वास्थ्य को नज़रअंदाज कर देते हैं। विशेष रूप से हम कहेंगे “द इवेंट मैनेजर्स”, इवेंट मैनेजर्स का एक अविश्वसनीय रूप से तनावपूर्ण जीवन है। यह अमेरिका में शीर्ष तनावपूर्ण नौकरियों (इवेंट मैनेजर जॉब्स) में से एक है। भारत में भी यही परिदृश्य है। इवेंट मैनेजमेंट केवल भारत में 10,000 करोड़ रुपये के राजस्व अनुमान के साथ सबसे तेजी से बढ़ते उद्योगों में से एक है। जबकि एक अच्छे स्वस्थ कार्यक्रम प्रबंधक की मांग बहुत अधिक है, संसाधन बेहद सीमित हैं। यह एक प्रमुख कारण है कि हम अधिक काम करते हैं, हम विभिन्न परियोजनाओं पर मल्टीटास्क करते हैं। यह परिदृश्य इवेंट मैनेजरों के स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है।

अगली पीढ़ी के इवेंट मैनेजरों की बढ़ती मांग के साथ, इवेंट कंपनियां स्व-चालित उम्मीदवारों की तलाश में रहती हैं। कंपनियों को स्वस्थ कार्यक्रम प्रबंधकों की आवश्यकता होती है जो परियोजनाओं पर चौबीसों घंटे एक साथ काम कर सकते हैं। हालांकि यह इवेंट मैनेजर के करियर के विकास के लिए फायदेमंद है, लेकिन यह स्वास्थ्य मानकों को प्रभावित करता है। जब हम उद्योग में नए होते हैं तो हमें इसका एहसास नहीं होता है, हम हमेशा चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहते हैं। हम खुद को एक हेल्दी इवेंट मैनेजर मानते हैं। ऑन-ग्राउंड सेटअप के पूरा होने में रातों की नींद हराम होने के साथ या आखिरी मिनट के डिज़ाइन परिवर्तनों को पूरा करने के लिए या बहुत कम या बिना ब्रेक के बहु-शहरों की घटनाओं को प्रबंधित करने के लिए रात भर कार्यालय में वापस रहना। काम का दबाव बना रहेगा। हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करें। यह कई तरह से संभव है जैसे व्यायाम करना, स्वस्थ भोजन करना, पर्याप्त नींद लेना, धूम्रपान/भारी शराब पीने से बचना। इवेंट मैनेजर्स का औसत कार्य-जीवन काल आमतौर पर छोटा होता है। यह आपके द्वारा ऊपर पढ़े गए कारणों के कारण है। एक इवेंट मैनेजर को स्वस्थ शरीर और सक्रिय दिमाग की आवश्यकता होती है क्योंकि हमारा काम शारीरिक और मानसिक चपलता की मांग करता है। हम अपने ग्राहकों के लिए समस्या निवारक हैं। हम हर समस्या के समाधान खोजक हैं जो एक ग्राहक को उनके आयोजनों में सामना करना पड़ता है। इसलिए, हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम एक शानदार घटना अनुभव प्रदान करने के लिए एक स्वस्थ जीवन जीएं।

आइए एक स्वस्थ कार्यक्रम प्रबंधक के लिए विभिन्न परिदृश्यों पर एक नज़र डालें:

परिदृश्य ए: मिस्टर एक्स एक इवेंट मैनेजर हैं, जो 28 साल के हैं और उन्हें इवेंट्स में 4 साल का अनुभव है। वह नियमित रूप से लंबे समय तक काम करता है, धूम्रपान करता है और भारी मात्रा में पीता है। वह एक सप्ताह से अधिक समय से एक कार्यक्रम की तैयारी के लिए लंबे समय से काम कर रहा है, जिसमें हर दिन 3 घंटे से कम नींद आती है। घटना से एक दिन पहले, वह कार्यक्रम की स्थापना और साइट पर तैयारियों पर 3/4 समय खर्च करता है। केवल कुछ घंटों के आराम के साथ, उसके पास ऊर्जा की कमी होना तय है और संभावना है कि वह कुछ कार्यों में विफल हो सकता है। जो अंततः क्लाइंट के लिए इतना अच्छा अनुभव नहीं देगा।

परिदृश्य बी: मिस्टर वाई एक इवेंट मैनेजर हैं जो 30 साल के हैं और इवेंट मैनेजमेंट में 6 साल से अधिक का अनुभव रखते हैं। वह काम पर सबसे अच्छा समय बिताता है, कभी-कभी धूम्रपान नहीं करता और पीता है। घटना की तैयारी के दिनों के दौरान, वह काम करने के लिए लंबे समय तक कार्यालय में रहता है। वह घटना से पहले एक सप्ताह के लिए 18 घंटे काम करता है, घटना के दिन वह दिन के अधिकतम समय के लिए काम करता है और शो से पहले 4 घंटे आराम करता है। वह अब शो के लिए तरोताजा हैं और पूरी तरह से इवेंट को मैनेज करने के लिए तैयार हैं। आउटपुट, सभी इवेंट हितधारकों के लिए बहुत बढ़िया इवेंट अनुभव।

अब हमने दोनों परिदृश्यों पर एक नज़र डाली और समझा कि एक स्वस्थ इवेंट मैनेजर बने रहने और काम पर सर्वश्रेष्ठ आउटपुट देने के लिए फिटनेस कैसे आवश्यक है। ये किसी व्यक्ति के अनुभव/विशेषज्ञता के आधार पर भिन्न हो सकते हैं। जबकि उद्योग में हर कोई करने, पढ़ने या योजना बनाने के लिए अधिक चीजों को साझा करने पर केंद्रित लगता है, कोई भी उस शरीर की परवाह नहीं करता है जो सब कुछ चलता रहता है। इस लेख का उद्देश्य निश्चित रूप से आपको, “इवेंट मैनेजर्स” को कुछ सुझाव देना है कि कैसे घटनाओं का प्रबंधन करते समय एक फिट और स्वस्थ जीवन शैली का प्रबंधन किया जाए। एक अन्य महत्वपूर्ण उद्देश्य उद्योग में इस विषय पर चर्चा को प्रोत्साहित करना है। हम चाहते हैं कि उद्योग में लोग अपनी कामकाजी जीवन शैली में सुधार के बारे में बात करें क्योंकि वे घटनाओं के लिए सोशल मीडिया पर चर्चा करते हैं। कॉरपोरेट इवेंट मैनेजमेंट स्पेस में एक दशक से अधिक समय तक काम करने के मेरे व्यक्तिगत अनुभव से, इधर-उधर भागना और ग्राहक मीटिंग शेड्यूल करना, मेरी डेस्क पर लंबे समय तक बैठकर योजना बनाना और तैयार करना, कंसोल चलाना, इवेंट सेटअप का प्रबंधन करना आदि…

आपके जीवन के कई पहलुओं को प्रभावित करता है। यह आपको एक खराब मुद्रा देता है और लंबे समय तक बैठने और खड़े होने से जोड़ों में दर्द, थकान और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। इस संभावना को कम करने के लिए हमें अपने बैठने और खड़े होने के तरीके पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। जिन चीजों से हमें बचने की जरूरत है, वे हैं बैठने के दौरान कंधे झुकना, मुलायम कुर्सियाँ और हमेशा यह सुनिश्चित करना कि हमारी रीढ़ एक ठीक से संरेखित स्थिति में है, कोई झुकना नहीं है और आपकी पीठ आपकी कुर्सी के सहारे टिकी हुई है। सुनिश्चित करें कि आपकी कुर्सी सही ऊंचाई पर सेट है ताकि आपकी जांघें आपके शरीर के समकोण पर हों। जब आप पूरे दिन खड़े हों, तो कोशिश करें और जब आप बैठ सकें। यदि संभव हो, तो कुछ बुनियादी व्यायाम जैसे फेफड़े और स्क्वैट्स करने के लिए समय निकालें। आप कुछ कंधे की स्ट्रेचिंग भी कर सकते हैं, ये सरल गतिविधियाँ आपके दबाव को कम करेंगी और आपको अधिक समय तक तरोताजा और सक्रिय रहने में मदद करेंगी। एक स्वस्थ कार्यक्रम प्रबंधक का जीवन जीने के लिए; अच्छे स्वास्थ्य और फिट शरीर को बनाए रखने के लिए व्यायाम और भोजन भी महत्वपूर्ण तत्व है। जबकि हम काम में तल्लीन होते हैं, हम पोषण भागफल की उपेक्षा करते हैं और हर संभव जंक फूड खाते हैं। नियमित रूप से जंक फूड खाना हमारे स्वास्थ्य के लिए खतरा है और हमें इसे नजरअंदाज करना बंद कर देना चाहिए। ऐसे समय होते हैं जब हमें उचित भोजन करने का समय नहीं मिलता है क्योंकि हमें एक जरूरी काम पूरा करना होता है। इसका एक सरल उपाय यह है कि एक एनर्जी बार हाथ में हो जो थोड़ी देर के लिए एक अच्छी एनर्जी रिफिल हो सकती है या ऐसे फल खा सकते हैं जो ऊर्जा के अच्छे स्रोत हों। जबकि आप ये और कई अन्य स्वस्थ छोटे भोजन खा सकते हैं, एक पूर्ण भोजन हमेशा जरूरी होता है। हालांकि ये कुछ बुनियादी व्यायाम और त्वरित भोजन के विचार हैं जिनका आप आयोजन स्थलों या कार्यालय पर अनुसरण कर सकते हैं, कई अन्य कसरत और भोजन की आदतें हैं जो इवेंट मैनेजरों के लिए उनकी दैनिक दिनचर्या में आदर्श हैं। हम जल्द ही उन्हें अपने अगले ब्लॉग में शामिल करेंगे। तब तक स्वस्थ रहें और स्वस्थ जीवन शैली के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं का पालन करें। अद्भुत घटनाओं और चिरस्थायी अनुभव प्रदान करने के लिए दुनिया को स्वस्थ इवेंट मैनेजरों की आवश्यकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Trending

Exit mobile version