Connect with us

Fitness Tips

५ सबसे अच्छी फिटनेस एप्स

५ सबसे अच्छी फिटनेस एप्स

आज के टाइम में हमे स्वस्थ रहना बहोत ही जरुरी हो गया है।स्वस्थ रहने के लिए हमे कसरत और खानेँ में थोड़ासा नियंत्रण रखना चाहिए। वजन बढ़ने के साथ साथ सारी बीमारियों को हम नियोता दे देते है। वजन बढ़ने के कारन शरीर को और भी तरह की तकलीफे आ जाती है। बीमारियों से ठीक होने बार बार डॉक्टरके पास जा के खर्चा करने से अच्छा हम थोड़ा सा अपने शरीर को फिट बनाने के रस्ते को अपनाये। आज के टेक्नोलॉजी के ज़माने में जिम और योगा ट्रेनर्स के पीछे खर्चा करने से अच्छा फिटनेस ऍप्स का उपयोग करना सीखना चाहिए और उसके इस्तेमाल से अपने शरीर को बढ़ने से बचाना चाहिए। ये टेक्नोलॉजी के ज़माने में ऐसी अप्प्स आ गयी है की जिस से वो अपने से ज्यादा अपनी सेहतका ध्यान रखता है। जिस व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा रहता है वो किसी भी समस्याओ का आसानी से समाधानला सकते है। अगर कोई व्यक्ति अपने शरीर से फिट होता है तो वो दिमाग से भी स्वस्थ रहता है।

५ सबसे अच्छी फिटनेस एप्स

५ सबसे अच्छी फिटनेस एप्स

आज हम ऐसी ५ हेल्थकी ऍप्स के बारे में जानकारी देंगे जिस वजेसे आप आसानी से वजन बढ़ा या घटा सकते है. इस एप्प से हम जान सकते है की हमारे शरीर को कितनी एनर्जी की जरूरत है,किस तरह की कसरत करनी चाहिए , क्या खाना अपने शरीर के लिए लाभदायक है और क्या खाना नुकसानकारक है सब जानकारी मिल सकती है .

आज हम ऐसी ५ ऍप की जानकारी देंगे की जो ऍप डॉक्टर की तरह समय समय पर सलाह देती है और फिट रहने में मदद होती है।

 

फैबुलोस: मोटिवेट मी

हेल्थ और फिटनेस ऍपमें ये ऍप पहले नंबर पर आता है। ये ऍप को गूगल प्ले स्टोर के जरिये ऍप ऑफ़ ध ईयर का अवॉर्ड दिया गया है। यह एक बहोत ही अच्छा ऍप है जिस से हम अपने शरीर को हम उचित वजन में ढाल सकते है वो भी किसी भी साइड इफ़ेक्ट की बिना जीवन में अछि दिनचर्या बना के ध्यान रख सकते है। ये ऍप की मदद से हमे कब उठाना , क्या खाना ,कब खाना ,कितनी नींद लेना ,कितने टाइम के लिए व्यायाम करना और कितना वजन कम करना उसकी जानकारी मिल जाती है जिस की वजे से हम अपनी आदतों को बदल सकते है।

 

यह ऐप अपने नाम की तरह हमें सुबह में जल्दी उठने ,थके हुए शरीर को एनर्जी देने के लिए अच्छा डाइट बताता है जिस के बजे से ५ घंटे में अपना शरीर में फुल एनर्जी आ जाती। है। ये ऐप की मदद से हमें अच्छी नींद भी आ जाती है।

 

लाइफसम – कैलोरी काउंटर, माइक्रो, ट्रैकर और रेसिपीज

हमारी टॉप ५ ऐप में से दूसरे नंबर पर आने वाली ऍप है। इस ऐप के नाम से ही पता चल जाता है की ये हमे अपने खाने की कैलोरी की मात्रा की जानकारी दे देता है। लाइफसम एक कैलोरी काउंटर ऐप है जिस की मदद से हमें हमारे भोजन से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त होती है।

लाइफसम - कैलोरी काउंटर, माइक्रो, ट्रैकर और रेसिपीज

लाइफसम – कैलोरी काउंटर, माइक्रो, ट्रैकर और रेसिपीज

इस ऍप की मदद से आप अपनी डाइट को अच्छे से फॉलो कर सकते है.इस एप्प को गूगल प्ले द्वारा लाखो लोगो ने डाउनलोड किया है . ये ऐप की मदद से हम ट्रेनर बिना उसके साथ वैसा ही भोजन लेने की जानकारी प्राप्त होती है. इस ऍप के जरिये हमे केसा भोजन और किस तरह से लेना वो मालूम पड़ता है जिस के वजे से हम अपने स्वास्थ्य का अच्छी तरह से ध्यान रख सकते है.

 

ट्वाईलाईट

यह ऍप की इस्तमालसे से ऐसे लोगो को मदद मिल सकती है जो रात को सोने से पहले या लेट ने के बाद फ़ोन का इस्तेमाल करते है।रात को सोने से पहले फ़ोन का इस्तेमाल करने से हमारी आँखों पे बहोत बुरा असर पड़ता है। यह ऍप हेल्थ और फिटनेस ऍप में तीसरे नंबर पे आता है। यह ऍप को भी प्ले स्टोटे की मदद से लाखो लोगोने डाउनलोड किया है।

ट्वाईलाईट फिटनेस एप्स

ट्वाईलाईट फिटनेस एप्स

अगर आप को भी रात को सोने से पहले और लेट कर देर रात तक फ़ोन इस्तेमाल करने की आदत है तो यह ऍप आप को बहोत काम आ सकता है। यह ऍप की मदद से आप अपनी आँखों का बहोत अच्छे से ध्यान रख सकते है और उन्हें ख़राब होने से बचा सकते है।

 

हेल्दीफाई मी वेइट लोस्स कोच

हेल्दीफाई मी ऍप एक बहोत ही अच्छा ऍप है। इस ऍप के नाम से ही पता चलता है की ये ऍप की मदद से हम शरीर का वजन कम करने के साथ मजबूत भी बना सकते है।यह ऍप अभी के समय में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला अप्प है।इस ऍप की मदद से हमे रोज के खाने में कितनी कैलोरी लेते है और हमे कितनी कैलोरी की जरुरत है वो जान सकते है। इस ऍप के इस्तेमाल से हमे बिनउपयोगी कैलोरीज को कैसे कण्ट्रोल करना वो पता कर सकते है।

देखने जाये तो ये ऐप से हम कैसे स्वस्थ रह सकते है और स्वस्थ रहने के लिए कितना और क्या भोजन खाना चाहिए उसकी जानकारी मिलती है। उस हिसाब से ये बहुत ही महत्वपूर्ण ऐप है।

 

स्वीक्रिट : वर्कआउट और फिटनेस प्लान

यह ऐप की मदद से आप को फिट और मजबूत रहने के लिए क्या क्या कसरत करनी चाहिए इसकी जानकारी मिलती है। साथ में ही ये ऍप का इस्तेमाल करने से हमें जिम जा के खर्चा करे बिना ही कोनसी कसरतों को किया जा सकते है जो हमारे लिए फायदेमंद हो उसकी जानकारी मिलती है। यह ऐप का इस्तेमाल २५ लाख से भी ज्यादा लोग करते है।

यह ऍप के मदद से हमें व्यायाम की जानकारी भी प्राप्त हो सकती है। अगर ये ऍप का अच्छे से इस्तेमाल किया जाये तो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है और शरीर का विकास होने में मदद रूप हो सकता है।

यह सारी ऍप सर्वश्रेष्ठ फिटनेस एप्स है ,इनकी मदद से हम बहोत ही कम समय में शरीर को मजबूत और फिट बना सकते है। जो कई लोग अपने मोटापे से परेशान हो और जिम जाना ,योग स्कूल जाना ये सब के पीछे पैसे खर्च न कर सकते हो तो उन्हें ऐसे ऍप की जानकारी देके उनको मदद रूप बनना चाहिए और सबको हेल्दी बनाने की सलाह देनी चाहिए।ऐसी ऐप्स के इस्तेमाल से कैलोरीज पे कंट्रोल कर के व्यायाम और कसरत की मदद से हम डॉक्टरों के पास बार बार जाने से बच सकते है.

Continue Reading
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © 2022 Fitness Upay, powered by WordPress.